Use of Was and Were

जब वाक्य के अंत में था, थी, थीं, या थे मुख्य क्रिया के रूप में रहते है तो was/were का प्रयोग होता है |



Structure - subject + was/were + complement.
Example -
मैं गरीब था - I was poor.
हमलोग तैयार थे - we were ready.
आप थके थे - you were tired.
सीता लाचार  थी - sita was helpless
वह लम्बी थी - she was tall.
वे लोग अशिक्षित थे - they were uneducated.
लड़के तैयार थे -  the boys were ready.
आपलोग किसान थे - you were farmers.
रामू और गोपी किसान थे - ramu and gopi were farmers.
Try to solve
मैं खुश था |
हमलोग गरीब थे |
आप मेहनती थे |
आपलोग संतुष्ट थे |
वह बूढ़ा था |
वह उदास थी |
तुम और मदन अमीर थे |
राम और श्याम उपस्थित थे |
भारत धनी था |
आपलोग विधार्थी थे |
तुम एक कवि थे |
वह एक शिक्षिका थी |
मेरे दोस्त लोग नेता थे |
Negative Sentences
Structure - Subject + was/were + not + complement .
Example -
मैं दोषी नहीं था - I was not guilty.
आप बेईमान न थे - you were not dishonest.
मोहन गरीब नहीं था - Mohan was not poor.
वे लोग कमजोर न थे - They were not weak
सीता एक नर्स नहीं थी - Sita was not a nurse.
Try to Solve
मैं तैयार नहीं था |
आपलोग वफादार न थे |
हुलोग गरीब नहीं थे |
सीता गोरी न थी |
तुम नियमित नहीं थे |
डाकू निर्दयी नहीं था |
कहानी रोचक नहीं थी |
वह सही नहीं था |
मैं कलाकार नहीं था |
वे लोग राजा नहीं थे |
मेरा भाई एक अभिनेता नहीं थे |
Interrogative Sentences
Structure - was/were + subject + complement ?
Example -
क्या मैं गलत था ? - Was i wrong ?
क्या तुम पागल थे ? -  were You mad ?
क्या वह कवि थे ? - was he poet ?
Try to solve
क्या तुम सही थी ?
क्या सीता पागल थी ?
क्या नेता लोग इमानदार थे ?
क्या भारतीय जनता जागरूक थी ?
क्या आम कच्चे थे ?
क्या आप बीमार थे ?
क्या तुम लोग सतर्क थे ?
क्या पुस्तके अच्छी थी ?
Negative Interrogative Sentences
Structure - Was/Were + Subject + not + complement ?
Example -
क्या तुम पागल नहीं थे ? - were you not mad ?
क्या मैं भाग्यशाली न था ? - was i not lucky ?
क्या सीता बहरी न थी ? - was sita not deaf?
Try to Solve
क्या वे लोग पागल नहीं थे ?
क्या तुम तैयार नहीं थे ?
क्या मोसम सुहावना नहीं था ?
क्या हमलोग प्यासे नहीं थे ?
क्या वे लोग ग्रामवासी नहीं थे?
क्या मैं एक अच्छा लड़का नहीं था ?
Use of when(कब)/why(क्यों)/how(कैसे)
Structure - Why/How/when + was/were + Subject + complement ?
Example -
तुम क्यों उदास थे ? - why were you sad ?
वे लोग कैसे बुरे थे ? - How were they bad?
आप कब बीमार थे ? - When were you ill ?
Try to Solve
वह क्यों तैयार था ?
वह कैसे निर्दयी थी ?
राम क्यों थका था ?
वह कब थकी थी ?
सीता क्यों लाचार थी ?
राम का भाई कब बीमार था ?
तुम क्यों उदास थे ?
आप कब उपस्थित थे ?
वह क्यों बुरा था ?
जब वाक्य में How / Why/When के साथ साथ not भी रहे जैसे- तुम क्यों तैयार नहीं थे ? आदि .......
Structure - How/why/when + was/were +subject+ not + complement ? 
Example -
तुम क्यों तैयार नहीं थे ? - why were you not ready ?
सीता कैसे दयालु नहीं थी ? - How was sita not kaind ?
Try to Solve
मैं कैसे नियमित नहीं था ?
आप कैसे दोषी नहीं थे ?
महात्मा गाँधी कैसे महान नहीं थे ?
राम कब बीमार नहीं था ?
मैं कैसे एक अच्छा आदमी नहीं था ?
आप लोग अच्छे खिलाडी क्यों नहीं थे ?
Important Exercise
कल आप उदास थे, परन्तु आज आप प्रसन्न हैं | कल शिक्षक महोदय उपस्थित थे, परन्तु आज वे अनुपस्थित हैं | कल आप तैयार क्यों नहीं थे ? आज क्यों तैयार हैं ? कल मैं थका था, इसलिए तैयार नहीं था | नहीं, कल आप उदास थे, इसलिए तैयार नहीं थे | मेरा भाई वर्ग में उपस्थित था | मैं अनुपस्थित था, क्योंकि मैं अस्वस्थ और कमजोर था | कल आप रंज(angry) थे | आप क्यों रंज थे? मैं रंज नहीं था | मैं उदास था | मैं उदास और भूखा था | क्या आपका कुत्ता वफादार है ? हाँ, मेरा कुत्ता वफादार है, परन्तु मेरा नौकर वफादार नहीं है |क्या आप तैयार थे ? मैं तैयार नहीं था, परन्तु अब मैं तैयार हूँ| तुम क्यों तैयार नहीं हो ? मैं तैयार नहीं हूँ, क्योंकि मैं थका हूँ |


This entry was posted by Mr. QUIETY. Bookmark the permalink.

Leave a Reply