Use of Am, Is and Are

जब वाक्य के अंत में हूँ, है, हो, या हैं रहे और ये वाक्य में मुख्य क्रिया का काम करते हो, तो वाक्य के कर्ता के अनुसार am/is/are का प्रयोग होता है, जैसा कि आप देख सकते है -



Structure - Subject + Is/Are/Am + complement.     
अब इन वाक्यों को ध्यान से देखें :-
1. मैं गरीब हूँ | - I am poor.
2. हमलोग धनी हैं | - We are rich.
3. तुम वीर हो | - You are brave.
4. आपलोग स्वस्थ हैं | - You are healthy.
5. वह (पुलिंग) लम्बा है | - He is tall.
6. वह (स्त्री) लम्बी है | - She is tall.
7. वह (निर्जीव) लम्बा है | - That is strong.
8. लड़के नटखट हैं | - The Boys are naughty.
9. मेरा दोस्त उदास है | - My friend is sad.
10. तुम और  मैं  प्रसन्न हूँ | - You and I are happy.
11.  राम  और श्याम अच्छे हैं | - Ram and Shyam are good.
12. राम अच्छा है | - Ram is good.
13. भारतीय बहादुर हैं | - Indians are brave.

Try to solve
मैं खुश हूँ | 
मैं चालक हूँ |    
तुम मेहनती हो |
आपलोग मेहनती हैं |
आप बहादुर हैं |
हमलोग अमीर हैं |
हमलोग दयालु हैं |
राम तेज है |
श्याम उदास है |
वह मोटा है |
वह मोटी है |
वह दुबली है |
ललन मजबूत है |
वह (निर्जीव) कड़ा है |
राम और श्याम अमीर हैं |
बच्चे उदास हैं |
वे लोग स्वस्थ हैं |
तुम पागल हो |
वह पागल है |
सीता सुन्दर है |
मोहन डरपोक है |
मेरा भाई चालक है |
सीता कमजोर है |
वह भूखा है |
वे कठोर हैं |
तुम और मैं भूखा हूँ |
राम और मैं प्रसन्न हूँ |
तुम और सीता अमीर हो |
राम और श्याम तेज हैं |
वे लोग मजबूत और मेहनती हैं |
राम और मदन बहादुर और तेज हैं|

Negative sentences (नकारात्मक वाक्य)
अब ऐसे वाक्यों पर विचार करें जो नकारात्मक हैं, जैसे - मैं खुश नहीं हूँ | वे लोग किसान नहीं हैं |
     ऐसे वाक्यों का अनुवाद करना बहुत ही आसन है | बस, आप am/is/are  के बाद not लगा दें |
Structure - Subject + Is/Are/Am + not + complement.      
अब इन वाक्यों को ध्यान से देखें :-
1. मैं बुरा नहीं हूँ | - I am not bad.
2. तुम चालक नहीं हो | - You are not clever.
3. हमलोग कठोर नहीं हैं | - We are not cruel.
4. लड़के कमजोर नहीं हैं | - The boys are not weak.
5. राम और श्याम मेहनती नहीं हैं | - Ram and Shyam are not laborious.
6. वह चोर नहीं है | - He is not thief.
7. वे लोग शिक्षक नहीं हैं | - They are not teachers
Try to Solve 

मैं दुखी नहीं हूँ |
मैं डरपोक नहीं हूँ |
हमलोग भूखे नहीं हैं |
आपलोग मेहनती नहीं हैं |
गीता कुरूप नहीं है |
राम आलसी नहीं है |
मेरा भाई बहरा नहीं है |
वह मोटी नहीं है |
मेरे पिताजी डॉक्टर नहीं हैं |
वे लोग अभियंता नहीं है |
आपलोग चोर नहीं हैं |

Interrogative Sentences (प्रश्नवाचक वाक्य)
इसमे आप पाएंगे की वाक्य "क्या" से शुरू होता है जैसे - क्या तुम खाते हो ? क्या तुम चोर हो ? आदि.....
Structure - Am/Is/Are + Subject + complement (पूरक) ?
Example -
क्या मैं अँधा हूँ ? - Am I blind ?
क्या आप बहरे है ? - Are You deaf ?
क्या वह मोटी है ? - Is she fat ?
क्या बच्चे भूखे है ? - Are the children hungry ?
क्या वह नाविक है ? - Is he a sailor ?
Try to Solve
क्या मैं पागल हूँ ?
क्या तुम तैयार हो ?
क्या हमलोग गलत हैं ?
क्या वे लोग थके हैं ?
क्या सीता निर्दोष है?
क्या आपका भाई तेज है ?
Negative Interrogative Sentences
Structure - Am/Is/Are + Subject + not + Complement ?
Example -
क्या तुम चोर नहीं हो ? - are you not thief ?
क्या आपलोग बीमार नहीं हैं ? - Are you not ill ?
क्या वह चोर नहीं  है ? - Is he not a thief ?
क्या वह मोटी नहीं है ? - Is she not fat ?
Try to Solve
क्या बच्चे नटखट नहीं हैं ?
क्या मैं भाग्यशाली नहीं हूँ ?
क्या वह बेईमान नहीं हैं ?
क्या हमारे देश में के नेता महँ नहीं हैं ?
क्या मैं छात्र नहीं हूँ ?
क्या तुम एक किरानी हो ?
क्या वह नर्तकी नहीं है ?
क्या वे लोग डाकू नहीं हैं ?
Use of How/Why
इस तरह के वाक्य में subject के बाद "क्या" होता है | जैसे - मैं कैसे चोर हूँ ?
Structure - How/why + am/is/are + subject + complement ?
Example -
मैं कैसे भाग्यशाली हूँ ? - How am I lucky ?
हमलोग कैसे गरीब हैं ? - how are we poor ?
आप क्यों  दुखी हैं ? - why are you sad ?
 Try to solve
मैं कैसे बेईमान हूँ ?
वह क्यों तैयार है ?
सीता क्यों अनुपस्थित है ?
तुम क्यों परेशान हो ?
हमलोग कैसे गरीब हैं ?
मरीज क्यों दुखी है ?

जब वाक्य में how / why के साथ साथ not भी रहे जैसे- तुम क्यों तैयार नहीं हो ? आदि .......
Structure - How/why + are/is/am +subject+ not + complement ?
Example -
हमलोग कैसे नेता नहीं हैं ? - How are we not leaders ?
आपके पिताजी कैसे एक कवि नहीं हैं  ? - How is your father not a poet ?
तुम एक डॉक्टर क्यों नहीं हो ? - Why are you not a doctor ?
मैं अच्छा कैसे नहीं हूँ ? - how am i not good ?
Try to solve
मैं कैसे एक अच्छा आदमी नहीं हूँ ?
आप एक डॉक्टर क्यों नहीं हैं ?
पिताजी तैयार क्यों नहीं हैं ?
आप क्यों नियमीत नहीं हैं ?
तुम प्रसन्न क्यों नहीं हो ?
मैं कैसे दयालु नहीं हूँ ?
वे लोग संतुष्ट क्यों नहीं हैं ?

अब हम कुछ ऐसे वाक्यों पर विचार करेंगे जिसके अंत में "होता है", "होती है", "रहता है", "लगता है" आदि रहता है | ऐसे वाक्यों से जब किसी का स्वभाव सूचित हो तो उसकी अंग्रेजी Is/Are/Am से बनती है | जैसे - दूध उजला होता है |
Example  -
दूध मीठा होता है | - Milk is sweet.
पानी ठंढा होता है | - water is cold. 
चीनी मीठी लगती है | - Sugar is sweet.
चीनी मीठी होती है | - Sugar is sweet.
सूर्य गर्म होता है | - The sun is hot.
Try to solve
साधू दयालु होते है |
गाय नेक होती है |
आम मीठा लगता है |
कोयला काला होता है |
सिंह मजबूत होता है |

Negative Sentences
Example -
सोना काला नहीं होता है | - Gold is not Black.
बर्फ गर्म नहीं होती है | - Ice is not Hot.
Try to Solve 
गरीब लोग बेईमान नहीं होते है |
सांप वफादार नहीं होता है |
साधू बेईमान नहीं होते है |
कोयला उजली नहीं होती है |
दूध काला नहीं होता है |
मनुष्य जन्म से (by birth) बुरा नहीं होता है |
Interrogative sentences
Example -
क्या दूध लाभदायक होता है ? -  Is milk useful ?
क्या बच्चे बुरे होते है ? - Are children bad ?
Try to Solve
क्या गायें सीधी होती है ?
क्या फल लाभदायक होता है ?
क्या सोना पीला होता है ?
क्या धनि प्रसन्न रहते है ?
क्या दूध मीठा होता है ?
Negative Interrogative Sentences
Example -
क्या दूध लाभदायक नहीं होता है ? -  Is milk not useful ?
क्या सांप डरावना नहीं होता है ? -Is a snake not fearful ?
Try to solve
क्या शिक्षक दयालु नहीं होते है ?
क्या अंग्रेजी दावा लाभदायक नहीं होती है ?
क्या आम मीठा नहीं होता है ?
क्या भारतीय किसान मेहनती नहीं होते है ?
क्या बनावटी फुल सुन्दर नहीं होते है ?
Use of How/ Why
Example -
माँ दयालु क्यों होती है ? - why is a mother kind ?
चीनी मीठी क्यों लगती है ? - why is sugar sweet ?
दूध लाभदायक कैसे होता है ? - How is milk useful ?
Try to Solve
दूध क्यों मीठा होता है ?
साधू क्यों दयालु होते है ?
सांप कैसे डरावना होता है ?
भारतीय छात्र कैसे मेहनती नहीं होते है ?
सिंह क्यों मजबूत होता है ?
फुल सुन्दर क्यों होता है ?

Final exercise 
१.
राम और शेम दोस्त है | राम उदास है, परन्तु श्याम प्रसन्न है |
श्याम : तुम उदास क्यों हो ? तुम प्रसन्न क्यों नहीं हो ?
राम : मैं उदास हूँ, क्योंकि मेरा भाई बीमार है |
श्याम : तुम्हारा भाई क्यों बीमार है ? क्या वह हमेशा बीमार रहता है ? क्या वह अस्वस्थ है ?
राम : हाँ, वह अस्वस्थ और कमजोर है | वह मजबूत नहीं है |
श्याम : क्या वह नेक और विनम्र है ?
राम : हाँ, वह नेक और विनम्र है | वह घमंडी नहीं है |
२.
भारतीय किसान मेहनती है | वे फुर्तीले और मजबूत है | वे गरीब है, परन्तु वे आलसी और बेकार नहीं है | मैं तैयार हूँ, पर आप तैयार नहीं है | आप क्यों तैयार नहीं है ? वह पागल नहीं है | वह असंतुष्ट है | वह क्यों नियमित नहीं है ? वह अस्वस्थ और कमजोर है, इसलिए वह नियमित नहीं है | क्या तुम्हारी माँ दयालु है ? वह दयालु है | क्या आप थके है ? नहीं, मैं थका नहीं हूँ | मैं बूढ़ा और कमजोर हूँ, परन्तु थका नहीं हूँ | 

This entry was posted by Mr. QUIETY. Bookmark the permalink.

One thought on “Use of Am, Is and Are